Aligarh

Aligarh: खेरेश्वर चौराहे पर 300 करोड़ की धनराशि से पुल स्वीकृत, जल्द होगा टेंडर

  • बाहर से आने वाली बसें अब मसूदाबाद व सूतमिल बस स्टेंड पर रुकेंगी
  • महानगर ई-बस सेवा के लिए शहर में बस स्टॉप निर्माण के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश

अलीगढ़ः मंडलायुक्त रविन्द्र की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति एवं यातायात गोष्ठी का आयोजन किया गया। मंडलायुक्त ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम से कमतर कर जनसामान्य की सुरक्षा करना शासन की प्राथमिकता में शामिल है। जनसामान्य को सुगम यातायात व्यवस्था उपलब्ध हो सके इसके लिए विभाग आपसी समन्वय एवं सामंजस्य से कार्य करना सुनिश्चित करें। यातायात एवं सड़क सुरक्षा किसी अमुक विभाग की जिम्मेदारी नहीं है इसलिए हीलाहवाली न करते हुए एक-दूसरे के कार्यों में सहायक बनें।

बैठक का संचालन करते हुए एसपी ट्रैफिक मुकेश उत्तम ने बताया कि शहर में क्वार्सी, सूतमिल एवं एटा चुंगी चौराहे पर सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है, जिससे निकट भविष्य में यातायात व्यवस्था में सुधार होगा। बाहर से आने वाली बसों के कारण गांधीपार्क बस स्टैंड पर जाम की समस्या से निजात के लिए बाहर से आने वाली बसों को मसूदाबाद एवं सूतमिल बस अड्डे पर ही रोकने के निर्देश देते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि महानगर ई-बस सेवा के लिए शहर में बस स्टॉप निर्माण के लिए स्थान चिन्हित किये जाएं। रामघाट रोड पर सुगम यातायात सुनिश्चित करने के लिए हॉस्पीटल, स्कूल-कॉलेज, होटल, मैरिज होम एवं शॉपिंग कॉम्लेक्स संचालकों के साथ वीसी एडीए को पृथक से बैठक करने के निर्देश दिये। शहर के प्रमुख चौराहों एवं तिराहों पर स्थापित विद्युत ट्रासफॉर्मर्स को अन्यत्र या पोल के ऊपर शिफ्ट करने के निर्देश दिये गये। रेलवे स्टेशन पर ई-रिक्शा के स्थान चिन्हित करते हुए स्टैंड बनाने के निर्देश दिये ताकि यात्रियों की सुरक्षा के साथ ही यातायात प्रभावित न हो।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने रामघाट रोड पर क्वार्सी थाने के निकट बनी पुलिस चौकी को निष्प्रयोज्य बताते हुए उसे हटाने के निर्देश दिये, ताकि जनमानस को सुगम यातायात मिल सके। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बताया गया कि मंडल में 27 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किये गये हैं जिनमें से अलीगढ़ में 11, एटा में 7, हाथरस में 8 एवं कासगंज में 1 स्थान शामिल है। मंडलायुक्त ने ब्लैक स्पॉट पर हुई मृत्यु के कारण पर सवाल किया तो संतोषजनक उत्तर न मिलने पर उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जब आपको समस्या की ही जानकारी नहीं है तो उसका समाधान कैसे करेंगे। इस पर उन्होंने एक बार पुनः सभी ब्लैक स्पॉट का निरीक्षण कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

मंडलायुक्त ने ट्रामा संेटर के संचालन की जानकारी की तो पता चला कि सीएमओ बैठक में नहीं है, इस पर उन्होंने अगली बैठक में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। एनएचएआई द्वारा बताया गया कि हाईवे पर प्रत्येक 50 किलोमीटर पर आकस्मिक घटनाओं के लिए 1 एम्बुलेंस की तैनाती की गयी है। खेरेश्वर चौराहे पर सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में एनएचएआई बताया कि 300 करोड़ रूपये से पुल की स्वीकृति हो गयी है, टेंडर होना बाकी है। आरटीओ प्रवर्तन वंदना सिंह ने बताया कि मंडल में कुल 1784 स्कूली वाहन हैं जिनमें से 545 वाहनों की फिटनेस समाप्त हो गयी है, उनको नोटिस जारी किया गया है। बैठक में डीआईजी शलभ माथुर, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, एडीए वीसी अतुल वत्स, नगर आयुक्त अमित आसेरी, एसएसपी संजीव सुमन समेत सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *