Aligarh

Aligarh: इपीडीएस सॉफ्टवेयर पर फीडिंग को लेकर दिया प्रशिक्षण

अलीगढ़ः लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक आकांक्षा राना की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में एम्प्लाई पर्सनल डिप्लॉयमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर पर कर्मचारियों का डेटा फीड किये जाने के सबन्ध में प्रशिक्षण बैठक आहूत की गई। सीडीओ ने कहा कि जरा सी लापरवाही पूरी निर्वाचन प्रक्रिया को ध्वस्त कर सकती है। सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान समय समय पर मांगी जाने वाली सूचनाएं एवं निर्धारित सॉफ्टवेयर में भरे जाने वाले आँकड़े त्रुटि विहीन होने चाहिए। सीडीओ ने प्रशिक्षण के आरंभ एवं बाद में सभी नोडल अधिकारियों और कम्प्यूटर ऑपरेटर्स से कहा कि अधिकारी कर्मचारी डेटाबेस प्रशिक्षण के सबंध में किसी प्रकार की शंका या जिज्ञासा है तो उसका समाधान कर लें। इपीडीएस साफ्टवेयर किसी भी स्थिति में भ्रामक या गलत डाटा न भरा जाए।

सीडीओ आकांक्षा राना ने सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि उन्हें सर्वप्रथम प्रपत्र एक पर सूचना उपलब्ध कराना है। इसको जल्द से जल्द उपलब्ध करा दें। उसके बाद ही प्रपत्र दो पर सूचना भरने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराए जा सकेंगे। सभी नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी और दायित्व है कि सभी कर्मचारियों का नाम, पदनाम, जेंडर, वेतनमान भरने में किसी प्रकार की त्रुटि न होने पाए।

सीडीओ ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह जल्द से जल्द फॉर्म एक भरकर कलक्ट्रेट स्थित एनआईसी को उपलब्ध करा दें, ताकि समय से फीडिंग कार्य पूर्ण हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि फार्म एक भरने के उपरांत ही फार्म दो का यूजर आईडी पासवर्ड जनरेट होगा।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नसीम अहमद ने प्रशिक्षण में बताया कि प्रपत्र एक में जिले का नाम, विभाग का नाम, विभाग की प्रस्थिति, कार्यालय का नाम, वेतन आयोग, कार्यालय का पता, कार्यालय अध्यक्ष का नाम एवं पदनाम, टेलीफोन नंम्बर, मेल आईडी को साफ शब्दों में भरा जाना है। इसके साथ ही वैकल्पिक अधिकारी का नाम एवं विवरण, कार्यालय में कुल अधिकारियों कर्मचारियों की संख्या को भी स्पष्ट रूप से इंगित करना है। बीएलओ होने, ना होने की स्थिति अनिवार्य रूप से भरना है। सभी प्रकार की फीडिंग यूनिकोड हिंदी में किया जाना है। उन्होंने बताया कि प्रपत्र दो पर 36 कॉलम में डाटा भरना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *