Aligarh

Aligarh: 15 जनवरी से 23 जनवरी तक दिया जाएगा आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण

अलीगढ़ः भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित विभिन्न आपदाओं से बचाव के लिए प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों, स्कूलों एवं डिग्री कॉलेजों में जन-जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाने हैं। पहले यह प्रशिक्षण 12 जनवरी से आरंभ होना था, पंरन्तु अब यह 15 जनवरी से आरंभ होगा।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम एक दिवस में 10 मास्टर ट्रेनर द्वारा 10 कक्षों में चलाया जायेगा। प्रत्येक रूम में एक मास्टर ट्रेनर द्वारा एक दिवस में 50 या इससे अधिक प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा अर्थात 10 मास्टर ट्रेनरों के द्वारा एक दिन में 500 या इससे अधिक प्रशिक्षणार्थियों को छह दिनों तक प्रशिक्षित किया जायेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम छह कार्य दिवसों में 15 जनवरी से 23 जनवरी तक सम्पन्न कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को कार्यक्रम संयोजक एवं सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को सह संयोजक नामित करते हुए निर्देशित किया है कि प्रशिक्षण सम्बन्धी समस्त सामग्री प्राप्त करके अपनी देखरेख में प्रशिक्षण निर्धारित तिथियों में प्रशिक्षार्थियों को उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि निर्धारित बैच संख्या एवं तिथि के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए समय से अनिवार्य रूप से प्रशिक्षणार्थियों को सम्मिलित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी प्रतिभागियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है, अन्यथा की स्थिति में आप स्वंय उत्तरदायी होंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक प्रतिभागी को उनकी निर्धारित प्रशिक्षण तिथियों पर उपस्थित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से दूरसंचार एवं पत्राचार के माध्यम से सूचित किया जाये। सभी प्रशिक्षण कक्षों में टीवी या प्रोजेक्टर संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करायी जायें। प्रत्येक रूम में एक सहायक को आवश्यक व्यवस्था के लिए उपलब्ध कराया जाए। प्रत्येक कक्ष में प्रशिक्षार्थियों के लिए 60 स्टडी चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक प्रतिभागी की उपस्थिति मोबाइल नम्बर सहित दर्ज कराएं एवं उसे जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रेषित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *